Sidebar Menu

Fri, 07 October 2022

राजस्थान के बाड़मेर के पास सेना का विमान क्रैश, एक किलोमीटर तक बिखरा मलबा

बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर के भीमड़ा के पास वायु सेना के लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश होने की खबर मिली है।। जानकारी के मुताबिक प्लेन का मलबा एक किलोमीटर तक बिखरा है। ये घटना आज रात 9 बजे की बताई जा रही है।...

बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर के भीमड़ा के पास वायु सेना के लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश होने की खबर मिली है।। जानकारी के मुताबिक प्लेन का मलबा एक किलोमीटर तक बिखरा है। ये घटना आज रात 9 बजे की बताई जा रही है। फाइटर प्लेन मिग-21 क्रैश होने के बाद मलबे में आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर प्रशासन की टीम फौरन रवाना हो गई। मिग क्रैश के बाद करीब 1 किलोमीटर के दायरे में मलबा बिखर गया। ये हादसा बायतू थाना क्षेत्र के भीमड़ा गांव में हुआ है। इस हादसे में दोनों पायलट शहीद हो गए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बाड़मेर में मिग-21 लड़ाकू विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से बात की है। वायुसेना प्रमुख ने उन्हें घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।बाड़मेर के जिलाधिकारी लोक बंधु ने माडिया को बताया, "यह वायुसेना का विमान था जो बायतू के भीमड़ा गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।" उन्होंने कहा कि वह दुर्घटनास्‍थल की ओर जा रहे हैं। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

आपको बता दें कि इससे पहले अगस्त 2021 में बाड़मेर में एक और मिग-21 विमान क्रैश हुआ था। यह फाइटर जेट ट्रेनिंग उड़ान पर था। टेक ऑफ के बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई थी और प्लेन एक झोपड़ी पर जा गिरा। हालांकि उस वक्त प्लेन क्रैश होने से पहले पायलट ने खुद को इजेक्ट कर लिया था।

गौरतलब है कि पिछले साल 24 दिसंबर को भी भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के जैसलमेर के पास क्रैश हो गया था। इस हादसे में पायलट विंग कमांडर हर्षित सिन्हा की मौत हो गई थी। जिस जगह जेट गिरा था, वह सुदासरी डेजर्ट नेशनल पार्क है और पाकिस्तान बॉर्डर के पास पड़ता है। यह क्षेत्र सेना के कंट्रोल में है। इसलिए वहां किसी का आना-जाना मना है।

विंग कमांडर हर्षित सिन्हा ने रेगुलर उड़ान के लिए जैसलमेर एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। हादसे की जगह जैसलमेर से करीब 70 किमी दूर थी। घटना के बाद आसपास के ग्रामीणों ने बतया था कि विमान में हवा में ही आग लग गई थी, उसके बाद वह धमाके के साथ जमीन पर आ गिरा था। Posted By: PAHAL KUMAR


About Author

Leave a Comment